Saturday, September 25, 2021
Homeटॉप न्यूज़World Cancer Day 2020 : सोनाली बेंद्रे से लेकर इरफान तक, इन...

World Cancer Day 2020 : सोनाली बेंद्रे से लेकर इरफान तक, इन सितारों ने कैंसर से जीती जंग

4 फरवरी को देशभर में ‘विश्व कैंसर दिवस’ मनाया जाता है ता‍कि दुनियाभर में कैंसर को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाई जा सके. इसे लेकर तरह तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं. इस साल का थीम ‘I am and I will’ है. इस बीमारी से आम लोगों के साथ ही बॉलीवुड भी अछूता नहीं रहा है.

बॉलीवुड के कई ऐसे सेलिब्रिटीज हैं जो इस बीमारी का शिकार हुए हैं. लेकिन कैंसर को लेकर बढ़ रही जागरुकता की वजह से इन स्टार्स ने कैंसर से जंग जीत ली. जानें कौन से हैं वो स्‍टार्स जिन्‍होंने कैंसर से जंग जीतकर खुद को एक बार फिर स्‍थापित किया है.

मनीषा कोईराला

मनीषा कोईराला को ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) था. उन्‍हें यह बात तब पता चली जब वह 42 साल की थीं. उन्‍होंने न्‍यूयॉर्क में अपना इलाज करवाया. कई सर्जरी और कीमोथेरेपी के बाद उन्‍हें साल 2015 में कैंसर मुक्‍त घोषित किया गया. वे अक्‍सर इस जंग को याद करते हुए भावुक हो जाती हैं. हालांकि अभिनेत्री ने कभी हार नहीं मानी और आखिरकार जंग जीत ली. बता दें कि मनीषा कोईराला ने फिल्म ‘सौदागर’ से डेब्यू किया था.

सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे ने मेटास्टेटिक कैंसर (Metastatic Cancer) से जंग लड़ चुकी हैं. सोनाली ने खुद इसकी जानकारी सोशल मीडिया ट्विटर पर दी थी. उन्‍होंने न्‍यूयॉर्क में इलाज कराया. सोनाली ने इस दौरान उनकी जिंदगी में आनेवाले उतार-चढ़ावों के बारे सोशल मीडिया के माध्‍यम से लोगों तक पहुंचाई. इस दौरान वे लगातार मजबूत बनी रहीं. बता दें सोनाली ने साल 1994 में फिल्‍म आग से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. इसके बाद उन्‍होंने कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया.

लीसा रे

साल 2009 में लीजा रे ‘मल्टीपल माइलोमा’ (Multiple Myeloma) नाम के कैंसर से पीडित हुईं. यह रेयर कैंसर है जो कम ही लोगों में पाया जाता है. साल 2010 में लिसा ने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाकर इस कैंसर से के खिलाफ जंग जीत ली. हाल ही में लीसा रे का पहला संस्मरण ‘इन क्लोज टू द बोन’ (In Close To The Bone) रिलीज हुआ है. इस किताब में अभिनेत्री ने कैंसर से जंग जीतने का जिक्र किया है. बता दें कि लीसा रे ने साल 2001 में फिल्म ‘कसूर’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था.

ताहिरा कश्यप

बॉलिवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप भी कैंसर सवाईवर सेलीब्रिटिज में शामिल हैं. ताहिरा को “stage 0” breast cancer था. ताहिरा ने सोशल मीडिया पर अपनी कैंसर सर्जरी से लेकर बाल्ड लुक तक वाली तस्वीरें साझा कीं थी. उन्‍होंने अक्‍सर इंटरव्‍यूज़ में कैंसर को लेकर होनेवाली परेशानियों का जिक्र किया है. ताहिरा ने हिम्मत के साथ कैंसर से लड़ीं और जीत भी हासिल की.

इरफान खान

जाने माने अभिनेता इरफान खान लंदन में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के इलाज के बाद पिछले साल भारत लौट आये थे. उन्‍होंने सोशल मीडिया ट्विटर के जरिये बताया था कि न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं. उन्होंने नतीजों की चिंता किये बगैर ‘ब्रह्मांडीय शक्ति’ में भरोसा करते हुए दर्द, भय और अनिश्चितता के जरिये अपनी लड़ाई लड़ी और जीती. इस बीच इरफान खान लगातार अपने प्रशंसकों के साथ अपने अनुभव शेयर करते रहते थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments