Saturday, September 25, 2021
Homeवर्ल्ड कप 2019वर्ल्ड कप : भारत-बांग्लादेश के बीच मैच आज, टीम इंडिया जीती तो...

वर्ल्ड कप : भारत-बांग्लादेश के बीच मैच आज, टीम इंडिया जीती तो सेमीफाइनल में जगह पक्की

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 40वें मैच में मंगलवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। टीम इंडिया 7 मैच में 11 अंक के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर है। इस मुकाबले को जीतने के बाद उसके 13 अंक हो जाएंगे। ऐसे में वह सेमीफाइनल में स्थान पक्का करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया अंतिम-4 में पहुंच चुका है। दूसरी ओर बांग्लादेश के 7 मैच में 7 अंक है। वह अंक तालिका में छठे स्थान पर है। ऐसे में उसे सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए यह मुकाबला जीतना होगा।

भारतीय टीम टूर्नामेंट में खिलाड़ियों की फिटनेस की समस्या से जूझ रही है। शिखर धवन के बाद अब विजय शंकर भी चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। भुवनेश्वर कुमार पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हो गए थे। हालांकि, वे अब खेलने के लिए तैयार हैं। धवन की जगह ऋषभ पंत और शंकर की जगह मयंक अग्रवाल टीम में शामिल किए गए। अग्रवाल मंगलवार को ही टीम के साथ जुड़ेंगे। ऐसे में उनका इस मुकाबले में खेलना मुश्किल है।

भारत वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ 12 साल से नहीं हारा

कौन जीताजीत का अंतरमैदानसाल
बांग्लादेश5 विकेटपोर्ट ऑफ स्पेन2007
भारत87 रनढाका2011
भारत109 रनमेलबर्न2015

भारत vs बांग्लादेश हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक 35 वनडे खेले गए। इनमें टीम इंडिया 29 में जीती। बांग्लादेश को 5 मैच में सफलता मिली। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। बांग्लादेश की टीम 2015 के बाद से भारत के खिलाफ नहीं जीती। तब से वह लगातार चार मुकाबलों में हार चुकी है। इंग्लैंड में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो अब तक सिर्फ एक ही बार यहां पर भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने-सामने हुई हैं। 2017 में भारत ने बर्मिंघम में ही बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया था।

मौसम और पिच रिपोर्ट : बर्मिंघम में बारिश की संभावना नहीं है। तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर पिछले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती। तब इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हराया था। मंगलवार को दूसरी इनिंग में पिच धीमी हो सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

भारत की ताकत
रोहित शर्मा-विराट कोहली : टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली टूर्नामेंट में फॉर्म में है। रोहित ने 6 पारियों में 440 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 88.00और स्ट्राइक रेट 93.82 का रहा। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 3 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरी ओर विराट कोहली ने 6 मैच में 382 रन बनाए। उनका औसत 63.67 और स्ट्राइक रेट 96.22 का रहा। कोहली ने पिछले 5 मुकाबलों में अर्धशतक लगाए हैं।

शमी-बुमराह : दुनिया के नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 5 मैच में 10 विकेट लिए। उन्होंने एक बार मैच में चार विकेट अपने नाम किया। बुमराह ने 4.44 की इकोनॉमी रेट से रन दिए। दूसरी ओर मोहम्मद शमी ने 3 मैच में 13 विकेट लिए। उन्होंने तीनों मुकाबलों में 4 से ज्यादा विकेट लिए। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में शमी ने 5 विकेट लिए, लेकिन टीम जीत नहीं सकी। दोनों तेज गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे।

भारत की कमजोरी
महेंद्र सिंह धोनी : टीम में जिस खिलाड़ी पर कोहली को सबसे ज्यादा भरोसा है, वे महेंद्र सिंह धोनी हैं। धोनी फील्ड सेटिंग में कप्तान की तरह भूमिका निभाते हैं। इससे विराट 30 गज के बाहर फील्डिंग करने के लिए फ्री हो जाते हैं, लेकिन धोनी का व्यक्तिगत प्रदर्शन सही नहीं रहा है। इस टूर्नामेंट में वे विकेटकीपिंग के दौरान 9 रन बाई में दे चुके हैं। बल्लेबाजी में धोनी ने 6 मैच में 188 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 47 का रहा, लेकिन स्ट्राइक रेट 100 से भी नीचे 91.26 का रहा। धोनी ने अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवरों में धीमी गति से रन बनाए, जिससे कई पूर्व क्रिकेटर्स ने उनकी आलोचना की। उम्मीद है कि धोनी इस मैच में बेहतर प्रदर्शन कर आलोचकों का मुंह बंद करने की कोशिश करेंगे।

बांग्लादेश की ताकत
शाकिब अल हसन : दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब ने टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 6 पारियों में 95.20 की औसत से 476 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 99.17 का रहा। वे टूर्नामेंट में अब तक दो शतक लगा चुके हैं। शाकिब ने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने 5.57 की इकोनॉमी से 10 विकेट लिए।

मुशफिकुर रहीम : टीम के अनुभवी बल्लेबाजों में से एक विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम रन बनाने के मामले में टीम में दूसरे नंबर हैं। उन्होंने 6 पारियों में 65.40 की औसत से 327 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 92.37 का रहा। रहीम ने एक शतक और दो अर्धशतक लगाया है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 83 रन की पारी खेली थी।

बांग्लादेश की कमजोरी
सौम्य सरकार आउट ऑफ फॉर्म : टीम के अनुभवी बल्लेबाजों में एक ओपनर सौम्य सरकार का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में औसत रहा है। उन्होंने छह पारियों में में सिर्फ 111 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 18.50 और स्ट्राइक रेट 106.73 का रहा है। बांग्लादेश का टीम प्रबंधन चाहेगा कि वे भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करें।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, महमूदुल्लाह, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोहम्मद मिथुन, अबु जाएद, मोसादेक हुसैन।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments