वर्ल्ड कप : न्यूजीलैंड को 306 रन का टारगेट, नीशम-बोल्ट को 2-2 विकेट,

0
16

चेस्टर ले स्ट्रीट. वर्ल्ड कप के 41वें मुकाबले में बुधवार को रिवसाइड ग्राउंड पर मेजबान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 306 रन का टारगेट दिया। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने इंग्लैंड को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई। इस बीच रॉय अर्धशतक लगाकर आउट हो गए। हालांकि, बेयरस्टो ने आगे बेहतरीन खेल दिखाते हुए अपना शतक पूरा किया। वे इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के लिए लगातार दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। भारत के खिलाफ पिछले मैच में भी उन्होंने शतक लगाया था।

आखिरी 18 ओवर में नहीं बने 100 रन

बेयरस्टो और रॉय ने इस वर्ल्ड कप की लगातार तीसरी शतकीय साझेदारी की। इससे पहले सिर्फ श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा 2015 वर्ल्ड कप में यह कारनामा कर पाए थे। इंग्लैंड के मध्यक्रम ने आज औसत प्रदर्शन दिखाया। कप्तान इयॉन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जो रूट आज कुछ खास नहीं कर पाए और सस्ते में विकेट गंवा बैठे। 32वें ओवर एक विकेट पर 206 रन बना चुकी इंग्लैंड अगले 18 ओवर में 100 रन भी नहीं जोड़ पाई। इस दौरान उसने 99 रन जोड़े और सात विकेट गंवा दिए।

वर्ल्ड कप में तीन 100+ साझेदारी करने वाले ओपनर्स में रॉय-बेयरस्टो

खिलाड़ीदेशसाल
जेसन रॉय-जॉनी बेयरस्टोइंग्लैंड2019
एरॉन फिंच-डेविड वॉर्नरऑस्ट्रेलिया2019
एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडनऑस्ट्रेलिया2007

इंग्लैंड ने आज टीम में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं न्यूजीलैंड ने दो बदलाव किए। लॉकी फर्ग्यूसन की जगह टिम साउदी और ईश सोढ़ी की जगह मैट हेनरी को मौका दिया गया है।

जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी

दोनों टीमों की नजर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने पर होगी। न्यूजीलैंड अंक तालिका में तीसरे और इंग्लैंड चौथे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के 8 मैच में 11 और इंग्लैंड के इतने ही मैच में 10 अंक हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो वह 13 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम जीती तो उसके 12 अंक हो जाएंगे। इससे वह अंतिम चार में पहुंच जाएगा।

पाक-बांग्लादेश पर भी निर्भर हो सकती है किस्मत

इस मैच में हारने पर दोनों टीमों की किस्मत पाकिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले के विजेता से तय होगी। अगर न्यूजीलैंड हारता है तो उसके 11 अंक ही रहेंगे। ऐसे में पाकिस्तान के जीतने पर दोनों टीमों के अंक बराबर हो जाएंगे। यहां पर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम को रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल की टिकट मिलेगी। पाक टीम इंग्लैंड के हारने की दुआ करेगी। इसके बाद वह बांग्लादेश को हराकर सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं, इंग्लैंड चाहेगा कि बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हरा दे। ऐसे में आज का मुकाबला हारने पर भी इंग्लैंड अंतिम-4 में पहुंच जाएगा।

इंग्लैंड 23 साल से सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा
इंग्लैंड की टीम 1996 वर्ल्ड कप के बाद कभी भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंची। वह अब तक 5 बार सेमीफाइनल खेल चुका है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम 7 बार सेमीफाइनल खेली। पिछले वर्ल्ड कप में वह दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल तक पहुंचा था, लेकिन चैम्पियन नहीं बना सका था।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 89 वनडे खेले गए। न्यूजीलैंड की टीम 43 और इंग्लैंड 40 मैच में जीती। 2 मुकाबला टाई रहा। 4 मैच में नतीजा नहीं निकला। इंग्लैंड अपने होमग्राउंड पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 मैच खेले। इनमें मेजबान टीम 16 में जीती। न्यूजीलैंड को 12 मैच में सफलता मिली। 2 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला।

न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 36 साल से नहीं हारी

कौन जीताजीत का अंतरमैदानसाल
इंग्लैंड80 रननॉटिंघम1975
इंग्लैंड9 रनमैनचेस्टर1979
इंग्लैंड106 रनओवल1983
न्यूजीलैंड2 विकेटबर्मिंघम1983
न्यूजीलैंड7 विकेटवेलिंगटन1992
न्यूजीलैंड11 रनअहमदाबाद1996
न्यूजीलैंड6 विकेटग्रॉस आइसलेट2007
न्यूजीलैंड8 विकेटवेलिंगटन2015

दोनों टीमें

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here