Sunday, September 19, 2021
Homeवर्ल्ड कप 2019वर्ल्ड कप : पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच मैच आज, अभ्यास मैच में नइब की...

वर्ल्ड कप : पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच मैच आज, अभ्यास मैच में नइब की टीम से हार चुका है पाक

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप में शनिवार को दो मैच होंगे। टूर्नामेंट का 36वां मुकाबला लीड्स में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। वहीं, 37वां मुकाबला लंदन में लॉर्ड्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होगा। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया पहले, न्यूजीलैंड तीसरे, पाकिस्तान छठे और अफगानिस्तान की टीम दसवें स्थान पर है। इससे पहले 24 मई को हुए वर्ल्ड कप के पहले अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने पाक को 3 विकेट से हरा दिया था।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम पहली बार वर्ल्ड कप में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेगी। पाक ने इस टूर्नामेंट में अब तक 7 मुकाबले खेले। उसे 3 में जीत और 3 में हार मिली। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए उसे हर हाल में यह मैच जीतना होगा। इससे उसके 9 अंक हो जाएंगे। दूसरी ओर, अफगानिस्तान की टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। यह उसका 8वां मुकाबला होगा। अब तक एक भी मैच में उसे जीत नहीं मिली।

पाकिस्तान v/s अफगानिस्तान हेड टू हेड

कौन जीताजीत का अंतरमैदानसाल
पाकिस्तान7 विकेटशारजाह2012
पाकिस्तान72 रनफातुल्लाह2014
पाकिस्तान3 विकेटअबुधाबी2018

मौसम और पिच रिपोर्ट : बर्मिंघम में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। तापमान 17 से 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां पर 45 मैच में 24 बार रन चेड करने वाली टीम जीती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

पाकिस्तान की ताकत
हारिस सोहैल : शोएब मलिक की जगह टीम में शामिल किए गए हारिस सोहैल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 89 रन की पारी खेली थी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 68 रन की पारी खेली। हारिस अफगानिस्तान के खिलाफ इस अहम मैच में भी बेहतर प्रदर्शन कर टीम को बड़ी जीत दिलाना चाहेंगे।

मोहम्मद आमिर : टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर काबिज मोहम्मद आमिर ने 6 मैच में 16 विकेट लिए। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में उन्हें सिर्फ एक ही सफलता मिली, लेकिन उन्होंने लगभग हर मैच में शुरुआती और अंतिम ओवरों में विकेट निकाले।

पाकिस्तान की कमजोरी
इमाम उल हक : टीम का यह ओपनर बल्लेबाज इस टूर्नामेंट में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा। इमाम ने 6 मैच में 28.17 की औसत से 169 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 67.87 का रहा। इमाम ने एक मैच में 53 रन की पारी खेली थी। इसके बाद वे किसी भी मुकाबले में अर्धशतक नहीं लगा सके।

अफगानिस्तान की ताकत
गुलबदीन नइब : टीम के कप्तान नइब ने इस टूर्नामेंट में अब तक ऑलराउंड प्रदर्शन किया है। उन्होंने 7 पारियों में 174 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, गेंदबाजी में वे टीम के बेस्ट बॉलर साबित हुए हैं। उन्होंने 7 मैच में 9 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.21 का रहा।

हसमतउल्लाह शाहिदी : इस टूर्नामेंट में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन शाहिदी ने बनाए हैं। उन्होंने 7 मैच में 197 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 28.14 और स्ट्राइक रेट 56.61 रहा। उन्होंने 20 चौके और 2 छक्के लगाए। शाहिदी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 2 अर्धशतक लगाए।

अफगानिस्तान की कमजोरी
राशिद का निराशाजनक प्रदर्शन : टीम के सबसे बड़े स्टार खिलाड़ी राशिद खान का इस टूर्नामेंट में अब तक का प्रदर्शन निराशजनक रहा है। उन्होंने 7 मैच में सिर्फ 4 विकेट लिए। पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 10 ओवर में 52 रन दे दिए और विकेट भी नहीं मिला। वे टीम के सबसे महंगे गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने 7 मैच में 6.06 की इकॉनमी रेट से रन दिए।

दोनों टीमें
पाकिस्तान : सरफराज अहमद (पाकिस्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फख्र जमां, हारिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम उल हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शोएब मलिक, वहाब रियाज।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नइब (कप्तान), आफताब आलम, असगर अफगान, दौलत जादरान, हामिद हसन, हसमतउल्ला शाहिदी, हजरतउल्ला जजाई, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, नजीबुल्ला जादरान, नूर अली जादरान, रहमत शाह, राशिद खान, समीउल्ला शिनवारी।

ऑस्ट्रेलिया v/s न्यूजीलैंड
वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 11वीं बार आमने-सामने होंगी। अब तक न्यूजीलैंड को सिर्फ 3 बार ही जीत मिली। सात मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने जीते। न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करने उतरेगी। इसके 7 मैच में 11 अंक हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम के 7 मैच में 12 अंक है। वह पहले ही सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुका है। इंग्लैंड के ग्राउंड पर दोनों टीमें 5वीं बार आमने-सामने होंगी। इनमें ऑस्ट्रेलिया को एक में जीत मिली और एक में हार। दो मैच में नतीजा नहीं निकला।

दोनों टीमें
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments