Friday, September 24, 2021
Homeवर्ल्ड कप 2019वर्ल्ड कप : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर्नामेंट में 27 साल से नहीं...

वर्ल्ड कप : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर्नामेंट में 27 साल से नहीं जीता श्रीलंका, दोनों के बीच मुकाबला आज

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 35वें मैच में शुक्रवार को चेस्टर-ले-स्ट्रीट के रिवरसाइड ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला श्रीलंका से होगा। श्रीलंकाई टीम 1992 के बाद से दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ नहीं जीती। तब उसे 3 विकेट से जीत मिली थी। इसके बाद 1999 में 89 रन, 2007 में 1 विकेट और 2015 में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 2003 में एक मैच में टाई हो गया था। लंकाई टीम लगातार तीन हार के क्रम को तोड़ना चाहेगी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका लगातार चौथी जीत दर्ज करना चाहेगा।

अंक तालिका में श्रीलंका की टीम 7वें स्थान पर है। उसके 6 मैच में 6 अंक है। श्रीलंका को 2 मुकाबलों में जीत मिली। 2 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 2 मुकाबले बारिश के कारण रद्द हो गए। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इस मैच को में जीतना होगा। हारने पर बाकी बचे दो मैच जीतने के साथ दूसरी टीम के नतीजों पर भी निर्भर होना पड़ेगा। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट में अब तक सिर्फ एक ही मैच जीत सकी है। 7 मैच में वह 5 हार चुका है। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था। अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका v/s श्रीलंका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 76 वनडे खेले गए। इनमें से दक्षिण अफ्रीका की टीम 43 मैच में जीती। श्रीलंका को 31 मैच में ही सफलता मिली। एक मैच टाई रहा और एक में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 5 मैच खेले गए। दक्षिण अफ्रीका को 3 और श्रीलंका को एक में जीत हासिल हुई। एक मैच टाई रहा।

मौसम और पिच रिपोर्ट : इस मैदान पर टूर्नामेंट में यह पहला मैच खेला जाएगा। रिवरसाइड ग्राउंड को कुल तीन मैच मिले हैं। शुक्रवार को चेस्टर-ले-स्ट्रीट में बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। इस मैदान पर पिछले 5 में से 3 मैच में रन चेज करने वाली टीम जीती।

दक्षिण अफ्रीका की ताकत
क्विंटन डीकॉक : टीम के इस ओपनर बल्लेबाज ने अब तक 7 मैच में 238 रन बनाए हैं। इस दौरान डीकॉक का औसत 39.67 और स्ट्राइक रेट 83.80 रहा। वे अपने टीम के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने दो अर्धशतक लगाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 24 चौके मारने वाले बल्लेबाज हैं। टीम प्रबंधन इस मैच में भी उनसे बेहतर बल्लेबाजी की उम्मीद कर रहा होगा।

इमरान ताहिर : 40 साल के इमरान ताहिर ने 7 मैच में 10 विकेट लिए। वे टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। ताहिर ने एक बार मैच में 4 विकेट भी अपने नाम किया। उन्होंने अफ्रीकी टीम को शुरुआती और बीच के ओवरों में सफलता दिलाई। ताहिर ने 4.89 की इकोनॉमी रेट से रन दिए। उनका गेंदबाजी औसत 27.90 का रहा।

दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी
अमला आउट ऑफ फॉर्म : टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हाशिम अमला अब तक टूर्नामेंट में आउट ऑफ फॉर्म हैं। उन्होंने छह पारियों में 123 रन बनाए। इस दौरान अमला का औसत 24.60 और स्ट्राइक रेट 59.13 का रहा। हालांकि, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 55 रन बनाए थे, लेकिन पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 2 रन ही बना सके। वे टीम को बेहतर शुरुआत देने में अब तक नाकाम रहे हैं।

श्रीलंका की ताकत
लसिथ मलिंगा : श्रीलंका के लिए इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके लसिथ मलिंगा फॉर्म में हैं। उन्होंने 4 मैच में 8 विकेट लिए। इस दौरान एक बार मैच में 4 विकेट भी लिया। उन्होंने 190 गेंदों पर 189 रन दिए। उनका इकोनॉमी रेट 5.97 रहा। मलिंगा ने पिछले मैच में दुनिया की नंबर-2 टीम इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। मलिंगा के इस प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को टूर्नामेंट में दूसरी जीत मिली थी। उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया था।

दिमुथ करुणारत्ने : श्रीलंकाई कप्तान करुणारत्ने ने टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 4 पारियों में 60 की औसत से 180 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 73.47 का रहा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 108 गेंद पर 97 रन बनाए थे, लेकिन टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे। दिमुथ का स्ट्राइक रेट बहुत ही कम है। वे इसे बढ़ाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस अहम मैच में टीम को मजबूत शुरुआत देना चाहेंगे।

श्रीलंका की कमजोरी
थिसारा परेरा आउट ऑफ फॉर्म : दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शामिल थिसारा परेरा का प्रदर्शन अब तक निराशाजनक रहा है। उन्होंने 4 मैच में 9.50 की औसत से 38 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 105.56 का रहा। परेरा से ज्यादा रन तो स्पिनर धनंजय डी सिल्वा के हैं। डी सिल्वा ने 4 मैच में 49 रन बनाए। परेरा इस मुकाबले में फॉर्म में वापस आना चाहेंगे।

दोनों टीमें
श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उदाना, जेफ्री वांडर्से।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments