Monday, September 27, 2021
Homeवर्ल्ड कप 2019वर्ल्ड कप : श्रीलंका-वेस्टइंडीज मैच आज, इंग्लैंड के मैदान पर 40 साल...

वर्ल्ड कप : श्रीलंका-वेस्टइंडीज मैच आज, इंग्लैंड के मैदान पर 40 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने

चेस्टर ले स्ट्रीट. वर्ल्ड कप के 39वें मैच में सोमवार को रिवसाइड ग्राउंड पर श्रीलंका का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर तीसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछले दो मुकाबले में वेस्टइंडीज एक जीता। एक मैच रद्द हुआ था। 1979 में पिछली बार बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था। चेस्टर ले स्ट्रीट में इस वर्ल्ड कप का यह दूसरा मैच होगा। यहां पर पिछले मुकाबले में श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

दोनों टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। अंक तालिका में श्रीलंका 7वें और वेस्टइंडीज 9वें स्थान पर है। श्रीलंका के 7 मैच में 6 अंक है। वह 2 मैच जीता और 3 हारा। उसके 2 मुकाबले बारिश के कारण रद्द हुए। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम 7 मैच में सिर्फ एक ही जीत सकी है। उसे 5 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश कारण रद्द हुआ था।

श्रीलंका vs वेस्टइंडीज हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 56 वनडे खेले गए। इनमें वेस्टइंडीज की टीम 28 में जीती। श्रीलंका को 25 मुकाबलों में सफलता मिली। 3 मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप की बात करें तो इस टूर्नामेंट में अब तक दोनों टीमों को बीच 8 मैच खेले गए। इनमें वेस्टइंडीज को 4 में जीत मिली। श्रीलंका 3 मैच जीता। एक मैच में नतीजा नहीं निकला।

मौसम और पिच रिपोर्ट : चेस्टर ले स्ट्रीट में बारिश की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर हुए पिछले मैच में रन चेज करने वाली टीम जीती थी। पिच से तेज गेंदबाजों के मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

वेस्टइंडीज की ताकत
क्रिस गेल : वेस्टइंडीज के इस ओपनर ने अब तक टूर्नामेंट में 6 पारियों में 200 रन बनाए। वे टीम के टॉप स्कोरर हैं। इस दौरान गेल का औसत 33.33 और स्ट्राइक रेट 96.15 का रहा। उन्होंने 24 चौके और 10 छक्के लगाए। गेल की नजर इस मैच में वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने पर होगी। उन्होंने 295 वनडे में 10351 रन बनाए। इस मामले में उनसे आगे ब्रायन लारा हैं। लारा ने 299 वनडे में 10405 रन बनाए थे। गेल को उन्हें पीछे छोड़ने के लिए 54 रन चाहिए।

शेल्डन कॉटरेल : विंडीज के इस युवा तेज गेंदबाज ने वर्ल्ड कप में सबको प्रभावित किया है। उन्होंने 7 मैच में 11 विकेट लिए। वे टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कॉटरेल ने एक बार मैच में चार विकेट लिए। वे श्रीलंका के खिलाफ भी अपनी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे।

वेस्टइंडीज की कमजोरी
ओपनिंग जोड़ी  : वेस्टइंडीज को पिछले मुकाबलों में ओपनर्स से बेहतर शुरुआत नहीं मिली। क्रिस गेल के जोड़ीदार के तौर पर इस मैच में सुनील अंबरिस उतरे, लेकिन दोनो केवल 10 रन की साझेदारी कर सके। गेल के साथ इससे पहले शाई होप और इविन लेविस भी ओपनिंग कर चुके हैं। ओपनर्स ने टीम को अब तक सभी मुकाबलों में खराब शुरुआत दी है। इससे वेस्टइंडीज के मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर अतिरिक्त दबाव पड़ जाता है।

श्रीलंका की ताकत
लसिथ मलिंगा : श्रीलंका के लिए इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके लसिथ मलिंगा फॉर्म में हैं। उन्होंने 5 मैच में 9 विकेट लिए। इस दौरान एक बार मैच में 4 विकेट भी लिया। उन्होंने 250 गेंदों पर 236 रन दिए। उनका इकोनॉमी रेट 5.66 रहा। मलिंगा ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्होंने 10 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। मलिंगा के इस प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को जीत मिली थी। वे उसी तरह का प्रदर्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहराना चाहेंगे।

कुसल परेरा : श्रीलंका के ओपनर कुसल परेरा ने 5 पारियों में 191 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 38.20 और स्ट्राइक रेट 105.52 का रहा। वे अपनी टीम के लिए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। परेरा ने 2 अर्धशतक लगाए। उनका हाईएस्ट स्कोर 78 है।

श्रीलंका की कमजोरी
थिसारा परेरा आउट ऑफ फॉर्म : दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शामिल थिसारा परेरा का प्रदर्शन अब तक निराशाजनक रहा है। उन्होंने 5 पारियों 11.80 की औसत से 59 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 96.72 का रहा। परेरा से ज्यादा रन तो स्पिनर धनंजय डी सिल्वा के हैं। डी सिल्वा ने 5 पारियों में 73 रन बनाए। परेरा इस मुकाबले में फॉर्म में वापस आना चाहेंगे।

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, डॉरेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, शेनॉन गैब्रिएल, क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, इविन लेविस, एश्ले नर्स, निकोलस पूरन, केमार रोच, सुनील अंबरिस, ओसाने थॉमस।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उदाना, जेफ्री वांडर्से।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments