Saturday, September 25, 2021
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ के लिए यलो अलर्ट एजेंसियों को तैयार रहने के...

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ के लिए यलो अलर्ट एजेंसियों को तैयार रहने के निदेर्श

रायपुर . तीन दिन की भारी बािरश के बाद बस्तर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्से में नदी-नाले उफन गए पर बारिश से अगले 5 दिन राहत नहीं मिलने वाली है। सोमवार को भी बस्तर और रायपुर समेत सभी पांच संभागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी, लेकिन अधिकांश जगह बादल हल्के होने से हल्की बािरश के ही आसार हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने सरकारी राहत एजेंसियों को तैयार रहने का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यह अलर्ट भारी वर्षा नहीं, बल्कि कहीं-कहीं इस वजह से हालात बिगड़ने की अाशंका को ध्यान में रखकर किया गया है।

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ और गुजरात से झारखंड होते हुए छत्तीसगढ़ तक बनी द्रोणिका के कारण पिछले तीन दिन से प्रदेश, खासकर बस्तर में इतनी भारी बािरश हुई कि दक्षिण छत्तीसगढ़ के ज्यादातर नदी-नाले उफान पर हैं। रविवार को भी कुछ जगह भारी वर्षा हुई है। सर्वाधिक 90 मिमी (9 सेमी) पानी बड़े बचेली में बरसा। पेंड्रारोड में 60, कुआकोंडा में 40, ओरछा, कटेकल्याम, मानपुर, सहसपुर लोहारा, पेंड्रारोज, कवर्धा, बीजापुर, नारायणपुर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, दरभा और बकावंड में 30 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। लेकिन सिस्टम कमजोर पड़ने की वजह से अब बादल हल्के हो रहे हैं।

अब हल्की या मध्यम बारिश : मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले तीन-चार दिन प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। बस्तर में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। राजधानी रायपुर में भी इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। शाम-रात को हल्की बारिश या बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस दौरान छत्तीसगढ़ में यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यलो अलर्ट यानी सरकारी एजेंसियों और आपदा प्रबंधन विभाग को राज्य में बारिश की अपडेट जानकारी के लिए तैयार रहना है।

 

किरंदुल में बारिश से गिरा मकान  :  नगर में हो रही बारिश के चलते एक मकान की दीवारें गिर गईं। इससे पहले भी कई लोगों के मकान धराशायी हो चुके हैं। पटवारी तनुज नाग ने बताया कि प्रभावितों के प्रकरण बनाकर उनका चिह्नांकन कर लिया गया है। जल्द ही पीड़ित परिवारों को मुआवजा दे दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments