हलकी बारिस और बिजली गिरने की सम्भावना को लेकर इन राज्यों में येलो अलर्ट

0
34

मानसून अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है। अगले कुछ दिनों में मानसून विदा ले सकता है। देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज यानी 28 सितंबर को 16 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं ओडिशा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश व तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा। इन राज्यों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार यानी 27 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार है।मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में बुधवार को यलो अलर्ट जारी कर चेतावनी भी दी है। जिसके मुताबिक नर्मदापुरम, शहडोल, जबलपुर संभागों के राजगढ़, खंडवा, बुरहानपुर, सागर, दमोह, छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश में बारिश की गतिविधियां अब कमजोर पड़ने लगी हैं। इसे मानसून की विदाई के संकेत भी मान सकते हैं।

राजस्थान में मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। 5 अक्टूबर तक मानसून के पूरे प्रदेश से विदा होने की संभावना है। हालांकि मौसम विशेषज्ञों ने जाते मानसून में भी बारिश होने के आसार जताए हैं। राज्य के 6 जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों ने उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़ और प्रतापगढ़ जिलों में अगले 4 दिन में बारिश होने की संभावना जताई है।मौसम विभाग की मानें तो अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ और हिस्सों और आसपास के मध्य भारत के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। इस बीच कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here