Tuesday, September 28, 2021
Homeहेल्थसर्दियों में अचानक खराब हो जाता है आपका मूड, तो कहीं आपको...

सर्दियों में अचानक खराब हो जाता है आपका मूड, तो कहीं आपको ‘अफेक्टिव डिसऑर्डर’ तो नहीं! : ऐसे करें पहचान

क्या बिना किसी वजह के आप उदास हो जाते हैं? या आपको सबकुछ बोझिल लगने लगता है, तो आपको सर्दियों के मौसम में होने वाली एक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) है। इस डिसऑर्डर के कारण नवंबर से मूड अचानक खराब रहना शुरू हो जाता है और यह मार्च ऐंड या अप्रेल तक जाकर ही ठीक होता है। यह बात अजीब जरूर लग सकती है लेकिन जो लोग इस डिसऑर्डर से परेशान रहते हैं, वे जरूर इसकी परेशानी को समझते हैं।

इस डिसऑर्डर को ‘विंटर डिप्रेशन’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके चलते अक्सर थकान फील होती है और दिमाग पर एक अनजाना-सा दबाव हर समय बना रहता है। लेकिन इससे परेशान लोगों को इस समस्या को केवल विंटर ब्लूज समझकर नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि लगातार अनदेखा किया जाने के बाद यह समस्या गंभीर डिप्रेशन का रूप ले सकती है और आपको लंबे इलाज की जरूरत पड़ सकती है।

ऑरेगन हेल्थ ऐंड साइंस यूनिवर्सिटी में हुए शोध के अनुसार, केवल मेलाटॉनिन ही इस समस्या से निजात दिला सकता है। यह रिसर्च हाल ही नेशनल अकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हुई। इसमें एक्सपर्ट की तरफ से कहा गया है कि मूड पर मौसम के असर का एक बड़ा कारण धूप है। अध्ययन बताते हैं कि धूप अक्सर मूड को बेहतर बनाने, थकान को कम करने और नकारात्मक विचारों को मिटाने में मदद कर सकती है जबकि सर्दियों में तेज धूप कम मिल पाने के कारण मूड पर नकारात्मक असर में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments