Sunday, September 19, 2021
Homeझारखण्डझारखंड : सर्पदंश से पीड़ित बच्ची को स्लाइन चढ़ाकर सो गई नर्स;...

झारखंड : सर्पदंश से पीड़ित बच्ची को स्लाइन चढ़ाकर सो गई नर्स; मां-भाई दरवाजा पीटते रहे, नहीं उठी, तोड़ा दम

चाईबासा. सांप के काटने पर सदर अस्पताल में भर्ती प्राची कुमारी (9) की नर्स राेमा राय की लापरवाही से माैत हाे गई। बच्ची को स्लाइन चढ़ाकर नर्स कमरे में सो गई। मां और भाई नर्स को जगाने दरवाजा पीटते रहे लेकिन नहीं उठी। दर्द से तड़पते-तड़पते बच्ची ने दम तोड़ दिया। परिजनाें ने जमकर हंगामा किया।

घटना के बाद डीसी अरवा राजकमल ने चार सदस्यीय टीम गठित कर जांच का आदेश दिया है। नर्स को पुलिस ने हिरासत में लिया है। जानकारी के मुताबिक प्राची कुमारी को सांप डंसने पर गुरुवार शाम सदर अस्पताल चाईबासा में भर्ती कराया गया। डाॅ. शिवलाल कुंकल ने जांच के बाद एंटी स्नैक वैनम की स्लाइन चढ़ाकर नर्स रोमा राय को जिम्मा देकर चले गए। डॉक्टर के जाते ही नर्स ने स्लाइन की स्विच स्लो कर अपने कमरे में जाकर सो गयी।

रात दो बजे बच्ची अचानक तड़पने लगी। पास बैठी मां पुतूल देवी और भाई अनमोल ने नर्स को जगाने के लिए नर्स रूम का दरवाजा खटखटाया। इस दौरान भाई का हाथ भी फ्रैक्चर भी हो गया। लेकिन नर्स नहीं उठी। कमरे के अंदर से ही बोली-मैं उठ नहीं सकती, परेशान मत करो। तड़पते-तड़पते बच्ची ने दम तोड़ दिया। शुक्रवार सुबह डीडीसी आदित्य रंजन मौके पर पहुंचकर अस्पताल कर्मियों को फटकार लगायी।

डीसी ने दो दिन में मांगी जांच रिपोर्ट

नर्स रूमा राय शुक्रवार को उम्र की ढलान और लंगड़ा कर चलने की लाचारी बताकर अपना पल्लू झाड़ती रही। उन्होंने बताया- वह अगले साल रिटायर होने वाली हैं। अपने आराम के लिए बच्ची को चढ़ाई जा रही स्लाइन के स्विच को ढीला कर दिया था। नर्स के इस बयान के बाद डीसी अरवा राजकमल द्वारा गठित जांच दल ने प्रथमदृष्टया नर्स को ही दोषी पाया है। इस लापरवाही में और कौन लोग शामिल हैं, इसकी भी जांच होगी। डीसी ने दो दिन में जांच रिपोर्ट मांगी है।

आरोपी नर्स सस्पेंड

नर्स रूमा राय को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। घटना के बाद से आरोपी नर्स को हिरासत में देर रात तक सदर थाने में रखा गया। नर्स रोमा राय ने दैनिक भास्कर द्वारा पूछे जाने पर कहा- वह मामले में दोषी नहीं है। जिस समय बच्ची की मौत हुई, वह बाथरूम में थी। इस पर भास्कर संवाददाता ने जब पूछा- वह ढाई घंटे तक बाथरुम में थी..? इस सवाल पर नर्स रूमा राय बंगल झांकने लगीं।

जांच के बाद दोषी पाए जाने वाले चिकित्सा कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी। सदर थाने की पुलिस रोमा राय को हिरासत में ली है। नर्स रोमा राय ने गलती की है। -डाॅ. मंजू दूबे, सिविल सर्जन चाईबासा।

प्राथमिकी जांच डीडीसी और एसडीओ कर रहे हैं। नर्स प्रथमदृष्टया दोषी है। उसे सस्पेंड कर दिया गया है। जांच के बाद ही कानूनी कार्रवाई होगी। जांच टीम गठित है। -अरवा राजकमल, डीसी, चाईबासा

इस मामले में जांच कमेटी बनी है। किसकी गलती थी, इसकी जांच होगी। जांच के बाद दो दिनों में डीसी को रिपोर्ट किया जायेगा। उसके बाद कार्रवाई होगी।- अमर पांडेय, सदर एसडीपीओ, चाईबासा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments