Friday, September 17, 2021
Homeगैजेट्सदुनियाभर में डाउन हुआ Zoom ऐप, ऑनलाइन क्लासेस और वीडियो मीटिंग्स में...

दुनियाभर में डाउन हुआ Zoom ऐप, ऑनलाइन क्लासेस और वीडियो मीटिंग्स में आई दिक्कत

अगर आपको Zoom से कनेक्ट करने में समस्या आ रही है, तो आप अकेले नहीं हैं। ज़ूम वर्तमान में व्यापक रूप से प्रभावित हो रहा है, जिससे दुनिया के कई हिस्सों में वीडियो कॉल, वेबिनार और ऑनलाइन क्लासेस पर असर पड़ रहा है। लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित बाजार ऑस्ट्रेलिया है, जहां Zoom आउटेज ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए परेशानी पैदा कर दी है, जो वीडियो टेलीकांफ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा निर्भर हैं।

Zoom Server Down अगर आपको Zoom से कनेक्ट करने में समस्या आ रही है तो आप अकेले नहीं हैं। ज़ूम वर्तमान में व्यापक रूप से प्रभावित हो रहा है जिससे दुनिया के कई हिस्सों में वीडियो कॉल वेबिनार और ऑनलाइन क्लासेस पर असर पड़ रहा है।

अद्यतन: Zoom ने कहा कि उसका वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म अब बिना किसी समस्या के सभी के लिए काम कर रहा है। “हमने लाइव मीटिंग में शामिल होने के दौरान ग्राहकों के एक सबसेट को त्रुटियों का अनुभव करने वाली समस्या का समाधान कर दिया है। हम निगरानी करना और अपडेट प्रदान करना जारी रखेंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।” Zoom ने ट्विटर पर लिखा।

डाउनडेटेक्टर के अनुसार, इंटरनेट पर आउटेज का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट, भारतीय समय के अनुसार, प्लेटफॉर्म की गैर-प्रतिक्रिया के बारे में रिपोर्ट सुबह लगभग 5 बजे लगभग 1200 पर पहुंच गई। News.com.au वेबसाइट के अनुसार, Zoom ऑस्ट्रेलिया में अधिकांश लोगों के लिए आउटेज को ठीक करने के लिए त्वरित था। लेख को प्रकाशित करने के समय, आउटेज के बारे में रिपोर्ट लगभग 150 थी, जिसका अर्थ है कि कंपनी के सुधार ने काम करना शुरू कर दिया। हालाँकि, अभी भी कुछ उपयोगकर्ता ऐसे हैं जो Zoom कॉल से कनेक्ट होने में समस्या का सामना कर रहे हैं।

“हम एक लाइव मीटिंग में शामिल होने के दौरान त्रुटियों का सामना करने वाले ग्राहकों के सबसेट से अवगत हैं। हम वर्तमान में जांच कर रहे हैं और अपडेट प्रदान करेंगे जैसा कि हमारे पास है। किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं, ”ट्विटर पर Zoom ने कहा कि आउटेज के कारण जो भी हो, उसके लिए प्रारंभिक सुधार जारी किया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बिजली गुल होने का कारण क्या है।

डाउनडेटेक्टर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु के उपयोगकर्ता Zoom पर आउटेज के अधिकतम मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं। उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ भी वीडियो मीटिंग से जुड़ सकते हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे मीटिंग शुरू होने के बावजूद जूम पर लगातार “मीटिंग शुरू करने के लिए मेजबान की प्रतीक्षा” संदेश देख रहे थे। जबकि व्यवसायी वर्ग के लोगों ने अपनी बैठकों को बाद के समय में पुनर्निर्धारित करने का सहारा लिया, छात्र बुरी तरह प्रभावित हुए। “वही समस्या, पहले ही 1 क्लास खत्म हो चुकी है.. आज भी 20 के लिए जाना है.. कोई विचार यह कब होगा ????” मंच पर एक छात्र ने कहा।

लोग अपने वीडियो कॉल को काम करने के लिए अलग-अलग तरीके से कोशिश कर रहे हैं, भले ही यह कंपनी की तरफ से एक गलती है। इनमें से कुछ लोगों का दावा है कि वे इसके माध्यम से प्राप्त कर चुके हैं। एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा कि विंडोज में फायरवॉल सेटिंग्स को डिसेबल करना उसके काम आया और वह जूम पर अपनी ऑनलाइन क्लास से जुड़ सका। उस ने कहा, जूम ने इस तरह के वर्कअराउंड के बारे में कुछ नहीं कहा है, इसलिए बेहतर होगा कि आप कंपनी से आधिकारिक सुधार की प्रतीक्षा करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments