14 फरवरी का दिन जिसे वैलेंटाइन डे के नाम से जाना जाता है सिर्फ प्यार करने वालों के लिए खास नहीं होता बल्कि इस दिन को कंपनियां भी बेसब्री से इंतजार करती हैं। इस मौके पर उनकी बिक्री का आंकड़ा भी बढ़ जाता है और उनकी चांदी हो जाती है। 7 से 14 फरवरी तक चलने वाले वैलेंटाइन वीक के दौरान गुलाब, चॉकलेट, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और कपड़े जैसे सेगमेंट में बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जाती है।
वैलेंटाइन डे का चलन भारत की देन नहीं है लेकिन अब यह देश में तेजी से फैल चुका है। पिछले साल तक भारत का वैलेंटाइन डे मार्केट लगभग 25,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का था और इसके बढ़ने की संभावना भी है। युवाओं के बीच प्यार के इजहार का यह दिन अब एक बड़ा बाजार बन चुका है। पिछले साल वैलेंटाइन वीक के दौरान फूलों की बिक्री में 12-15% का उछाल देखा गया था। 2024 में वैलेंटाइन वीक के दौरान 13,500 करोड़ रुपये के केक ऑर्डर हुए थे जो 2023 के मुकाबले 32% अधिक थे। इसके अलावा टेडी बियर की मांग में 120% की वृद्धि हुई और गिफ्ट्स और पर्सनलाइज्ड आइटम्स की बिक्री में 15-20% का इजाफा हुआ।