योग

रोजाना योग करने से शरीर में लचीलापन आता है। मन और मस्तिष्क शांत रहता है। हालांकि, योग करने से मोटापे को कम अथवा नियंत्रित करने में सफलता नहीं मिलती है। योग करने के दौरान शारीरिक श्रम बहुत कम होता है। साथ ही सभी योगों के सभी आसनों को महज कुछ सेकंड के लिए किया जाता है। इससे अधिक मात्रा में कैलोरीज बर्न नहीं होती है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो बिक्रम या विन्यास योग करें।

बर्रे एक्सरसाइज

अगर आप वजन कम करने के लिए बर्रे एक्सरसाइज का सहारा ले रहे हैं, तो इस एक्सरसाइज से मसल्स में मजबूती आती है, लेकिन बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद नहीं मिलती है। अगर आप बर्रे एक्सरसाइज करना चाहते हैं, तो इसके साथ साइकिलिंग और रनिंग (साइकिल चलाएं और दौड़ें) भी जरूर करें।

क्रॉसफिट

क्रॉसफिट एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं। हालांकि, यह एक्सरसाइज फ्रेशर के लिए सही नहीं है। इस एक्सरसाइज को करने से चोट लग सकती है। अगर आप फिट, एक्टिव और एथलीट हैं, तो क्रॉसफिट कर सकते हैं

इनडोर साइकिलिंग

अगर आप शारीरिक रूप से फिट एंड फाइन हैं, तो इनडोर साइकिलिंग बेहतरीन एक्सरसाइज है। अगर आप पहली बार वर्कआउट कर रहे हैं, तो इनडोर साइकिलिंग से बचें। इनडोर साइकिलिंग आपको निराश कर सकता है। साथ ही इस एक्सरसाइज से आपको चोट लग सकती है।

धीरे-धीरे चलना

जॉगिंग हृदय से संबंधित बीमारियों के लिए बहुत लाभकारी है। इस एक्सरसाइज को करने से रक्त चाप नियंत्रित रहता है और आपके मूड को गुड बनाता है। हालांकि, जॉगिंग कैलोरीज बर्न करने के लिए उपयुक्त एक्सरसाइज नहीं है। इसके बदले में रनिंग बेहतरीन एक्सरसाइज है।